दुनिया भर में हर्षोल्लास से मनाया गया गणतंत्र दिवस

  • uploaded on : 2017-01-27 00:00:00
दुनिया भर में हर्षोल्लास से मनाया गया गणतंत्र दिवस
 


बीजिंग। दुनिया भर में भारतीयों ने 68वां गणतंत्र दिवस धूमधाम और पारंपरिक हर्षोल्लास से मनाया। इस अवसर पर दुनिया भर के विभिन्न देशों में तिरंगा फहराया गया और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। बीजिंग में भारतीय राजदूत विजय गोखले ने भारतीय दूतावास में तिरंगा फहराया। गणतंत्र दिवस के इस जश्न में बड़ी संख्या में प्रवासी भारतीय शामिल हुए।
झंडा फहराने के बाद गोखले ने राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का संदेश पढ़ा। इसके बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस अवसर पर एक लघु फिल्म ‘ए डे इन द लाइफ ऑफ इंडिया’ दिखाई गई।
शंघाई में महावाणिज्य दूत प्रकाश गुप्ता ने भारतीय वाणिज्य दूतावास में तिरंगा फहराया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में प्रवासी भारतीय और भारतीय वाणिज्य दूतावास के कर्मियों के परिवारों ने हिस्सा लिया। सुझौउ मेडिकल कॉलेज के भारतीय छात्रों ने भी इस समारोह में हिस्सा लिया।
गुआंगझोउ में महावाणिज्य दूत वाई के सैलास थंगल ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में प्रवासी भारतीय और भारतीय वाणिज्य दूतावास के कर्मियों के परिवारों ने हिस्सा लिया।
नेपाल में काठमांडो में भारतीय दूतावास में इस अवसर पर एक कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमेें भारतीय राजदूत रणजीत राय ने 14 ‘भू पू’ भारतीय सेना के शहीद सैनिकों की पत्नियां और निकट संबंधी को सम्मानित किया। उन्हें रक्षा अताशे वेल्फेयर फंड से 3.75 करोड़ रूपए मूल्य के चेक और कंबल बांटे गए। नेपाल में एक ‘भू पू’ संगठन को दो एंबुलेंस भी भेंट किए गए।
भारत ने इस अवसर पर नेपाल के विभिन्न जिलों के विभिन्न अस्पतालों, गैर-मुनाफे वाले परमार्थ संगठनों और शैक्षिक संस्थानों को 20 एंबुलेंस और चार बस दान दीं। राय ने भारतीय दूतावास के परिसर में एक भोज का आयोजन भी किया।
मिस्र में, राजधानी काहिरा के जमालेक में इंडिया हाउस परिसर में आयोेिजत एक कार्यक्रम में भारतीय समुदाय के लोगों के साथ ही उनके स्थानीय दोस्त और मौलाना आजाद सेंटर फॉर इंडियन कल्चर एमएसीआईसी के भारतीय भाषा के छात्रों ने हिस्सा लिया।
मिस्र में भारत के राजदूत संजय भट्टाचार्य ने तिरंगा फहराया। उन्होंने इस अवसर पर राष्ट्र के नाम दिया गया राष्ट्रपति का पैगाम भी पढ़ा। सिंगापुर में भारत के उच्चायुक्त जावेद अशरफ ने गणतंत्र दिवस कार्यक्रम का समारोह आयोजित किया। उन्होंने राष्ट्रपति का संदेश पढा। इसके बाद एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें सिंगापुर के भारतीय स्कूल के छात्रों ने देशभक्ति के गीत गाए।
अशरफ ने आज सुबह समुदाय के लिए एक भोज का आयोजन किया जिसमें व्यापारिक नेता भी शरीक हुए। इस बीच सिंगापुर के सनटेक कन्वेंशन सेंटर में दुनिया की सबसे ज्यादा हाई डेफिनिशन वीडियो वाल सिंगापुर की शुभकामनाओं से जगमगाई।
वाल पर अंग्रेजी में ‘भारत शुभ 68वां गणतंत्र दिवस’ का पैगाम लिखा था और साथ ही तिरंगा झंडा दिख रहा था। सनटेक एक बेहद लोकप्रिय कन्वेंशन सेंटर है जहां अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों और सम्मेलनों का आयोजन किया जाता है।