तमाम प्रतिबंध नहीं रोक पा रहे चीन उ. कोरिया का व्यापार

  • uploaded on : 2017-12-25 10:22:48
तमाम प्रतिबंध नहीं रोक पा रहे चीन उ. कोरिया का व्यापार
 

जियान, हथियारों के विकास के चलते उत्तर कोरिया जब संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के कड़े प्रतिबंधों का सामना कर रहा है उस समय सीमा पर सक्रिय रहने वाले तस्कर उसकी बड़ी मदद कर रहे हैं। ये तस्कर चीन से बड़ी आसानी से सामान उत्तर कोरिया भेज रहे हैं। वस्त्रों से लेकर कई तरह का सामान उत्तर कोरिया में मेड इन चाइना के लेवल लगाकर तैयार किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि प्रतिबंध से पूर्व उत्तर कोरिया का 90 फीसद व्यापार चीन के साथ था।
उत्तर कोरिया पर ताजा प्रतिबंध लगाने में चीन और रूस ने भी सहमति जताई है लेकिन जमीन पर इसे लागू कर पाने में दोनों देशों को मुश्किल आ रही है। चीन के व्यापारी जहां हर तरह के सामान की आपूर्ति के लिए 1,400 किलोमीटर लंबी उत्तर कोरिया से लगी अपनी सीमा का इस्तेमाल कर रहे हैं। रूस का झंडा लगे जहाजों से उत्तर कोरिया का कोयला आवश्यकता वाली जगहों पर भेजा जा रहा है।
चीन-उत्तर कोरिया का सरकारी मशीनरी से जुड़ा व्यापार तो प्रभावित हुआ है लेकिन सीमावर्ती इलाकों के जमीनी व्यापार पर खास फर्क नहीं पड़ा है। सीमा में सुविधाजनक निगरानी व्यवस्था के चलते दोनों देशों के लोग मामूली पूछताछ के बाद इधर से उधर आ-जा रहे हैं और पहले की तरह ही सामान की आवाजाही हो रही है। ज्यादा मात्रा में माल की आवाजाही के लिए तस्कर अपने नेटवर्क का इस्तेमाल कर रहे हैं।