नकली निकली चीनी लेखक की खरीदी दुनिया की सबसे महंगी शराब

  • uploaded on : 2017-11-04 16:45:30
नकली निकली चीनी लेखक की खरीदी दुनिया की सबसे महंगी शराब
 

लंदन एक चीनी शख्स द्वारा 10,000 अमेरिकी डॉलर यानी करीब 6,45,581 रुपये में खरीदी गई दुनिया की सबसे पुरानी और महंगी व्हिस्की फर्जी निकली है। लैबोरेट्री में किए गए टेस्ट में यह बात निकलकर सामने आई है। टेस्ट के मुताबिक दुनिया की सबसे पुरानी शराब होने का दावा करके बेची गई यह व्हिस्की 1970 में ही बनी थी। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक चीनी मार्शल आर्ट्स फैंटसी राइटर झांग वेइ ने 9,940 अरब डॉलर में इस व्हिस्की का एक शॉट पैक खरीदा था। तब दावा किया गया था कि इसे 1878 में तैयार किया गया है। 
चीन के सबसे अधिक कमाई करने वाले 36 वर्षीय ऑनलाइन लेखक वेइ ने इसी साल में अपनी दादी के साथ स्विट्जरलैंड के एक होटल से खरीदी थी। हालांकि इस बोतल के पुराने होने की प्रामाणिकता को लेकर तत्काल बाद ही सवाल उठने लगे थे, जब व्हिस्की इंडस्ट्री के एक्सपर्ट्स ने इस बोतल के लेबल्स को अखबारों में देखा। इसके बाद जानकारों ने होटल से इसके सैंपल भेजने की मांग की ताकि इसकी प्रामाणिकता को जांचा जा सके। 
ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं की ओर से किए कार्बन डेटिंग टेस्ट्स के मुताबिक यह व्हिस्की 1970 से अधिक पुरानी नहीं है यानी होटल के दावे से यह 100 साल नई है। इस व्हिस्की के सिंगल माल्ट होने के दावे को खारिज करते हुए अल्कोहल ऐनालिस्ट्स ने कहा कि संभवत: यह ब्लेंडेड स्कॉच है। इसमें 60 पर्सेंट के करीब माल्ट और 40 पर्सेंट ग्रेन था। हालांकि, इस गलती के लिए होटल मैनेजर झांग से माफी मांगने के लिए खुद चीन गए और उन्हें पैसे वापस किए।