नॉर्थ कोरिया से युद्ध हुआ तो बिना परमाणु हथियार चलाए ही मारे जाएंगे लाखों लोग

  • uploaded on : 2017-10-28 15:36:48
नॉर्थ कोरिया से युद्ध हुआ तो बिना परमाणु हथियार चलाए ही मारे जाएंगे लाखों लोग
 

सोल नॉर्थ कोरिया के न्यूक्लियर प्रोग्राम और परमाणु हथियारों के परीक्षण को लेकर पूरे कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव है। अमेरिका की तरफ से लगातार आक्रामक कार्रवाई की धमकी मिल रही है। नॉर्थ कोरिया भी अमेरिका समेत पूरी दुनिया को परमाणु हथियारों का भय दिखा रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक अगर नॉर्थ कोरिया से युद्ध छिड़ता है तो परमाणु हथियारों के इस्तेमाल नहीं होने की स्थिति में भी लाखों लोग मारे जाएंगे। स्थिति इतनी भयावह हो जाएगी कि पहले ही दिन 3 लाख लोग मारे जा सकते हैं। 
अमेरिकी कांग्रेस के थिंक टैंक कांग्रेसनल रिसर्च सर्विस की एक रिपोर्ट के हवाले से ब्लूमबर्ग ने नुकसान का आकलन किया है। 62 पन्नों की यह रिपोर्ट अमेरिकी सांसदों को भेजी गई है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, अगर युद्ध भड़का तो कोरियाई प्रायद्वीप के आबादी घनत्व के हिसाब से 2.5 करोड़ से अधिक लोग प्रभावित होंगे। इनमें एक लाख के करीब अमेरिकी नागरिक भी होंगे। 
रिपोर्ट के मुताबिक अगर नॉर्थ कोरिया अपने पारंपरिक हथियारों का ही इस्तेमाल करे तो पहले दिन ही 30 हजार से 3 लाख लोग तक मारे जाएंगे। रिपोर्ट में बताया गया है कि नॉर्थ कोरिया के पास 10 हजार राउंड प्रति सेकंड की रफ्तार से फायरिंग की क्षमता है। यह भी बताया गया है कि एक बार जंग का ऐलान होने के बाद यह तेजी से फैल कर चीन, जापान और रूस की भी सेनाओं को इसमें शामिल कर सकता है। 
अमेरिका के लिए यह युद्ध खासा नुकसानदायक साबित हो सकता है। इसके मुताबिक युद्ध लड़ने के लिए कोरियाई प्रायद्वीप में बड़ी संख्या में अमेरिकी सेना जुटेगी। ऐसे में काफी ज्यादा मिलिटरी नुकसान की भी आशंका है। ऐसी भी आशंका जताई गई है कि चीन भी इस विवाद में कूद पड़ेगा और यह युद्ध कोरियाई प्रायद्वीप के बाहर तक फैल जाएगा, जिससे नुकसान काफी ज्यादा होगा।