मुलायम की अरबपति समधन एलडीए उपसचिव अम्बी बिष्ट का बेटा कई संपत्तियों का मालिक

  • uploaded on : 2017-10-06 17:43:46
 मुलायम की अरबपति समधन एलडीए उपसचिव अम्बी बिष्ट का बेटा कई संपत्तियों का मालिक
 

मनीष श्रीवास्तव लखनऊ। मुलायम की समधन अम्बी बिष्ट एलडीए में प्रतिनियुक्ति पर वर्षों पहले क्या आयी इनकी किस्मत में मानो चार चाँद ही लग गए। आज ये महिला अफसर एलडीए में उपसचिव के पद पर तैनात है। करोड़ों के घोटालों के खुलासे के बाद दो बार एलडीए वीसी प्रभु नारायण सिंह ने प्रमुख सचिव नगर विकास को पत्र लिखकर इस भ्रष्ट अफसर के तबादले के प्रयास किये इसके बावजूद शासन की सेहत पर कोई फर्क नहीं पड़ा। लगता है अभी भी यूपी में मुलायम का ही शासन है। खैर दशकों से एलडीए में तैनात उपसचिव अम्बी बिष्ट ने अरबों का काला साम्राज्य खड़ा कर लिया है। सिर्फ एलडीए से ही अनगिनत सम्पत्तियाँ अपने और परिवारीजनों के नाम हथियाई है लेकिन बाबू की एक से अधिक सम्पत्तियाँ जब्त करने वाले एलडीए वीसी क्या इस महिला अफसर की भी सम्पत्तियाँ जब्त करेंगे ये देखना लाजिमी होगा। 
एलडीए उपसचिव अम्बी बिष्ट के बेटे चंद्र शेखर सिंह बिष्ट के नाम भी अपार सम्पत्तियाँ ली गयी है। पहली सम्पत्ति कानपुर रोड स्थित ट्रांसपोर्टनगर योजना पहज दो में एफ टाइप 140 वर्ग मीटर का भूखंड है जो अम्बी के बेटे के नाम पर एलडीए से नीलामी में खरीदा गया है ये व्यावसायिक भूखंड है ऐसे में आज इसकी कीमत कई गुना बढ़ चुकी है। 
इससे पहले सीतापुर रोड योजना में तत्कालीन सचिव रेखा गुप्ता के कार्यकाल में भी इनके सूचना आयुक्त पति अरविंद सिंह बिष्ट के नाम व्यावसायिक सम्पत्ति एलडीए से ली गयी थी। इसके बाद बारी बेशकीमती फ्लैटों की है। 
एलडीए की इस महिला अफसर ने अपने रसूख से बेटे चंद्र शेखर सिंह बिष्ट के नाम गोमतीनगर के सेक्टर चार में मल्टीस्टोरी अपार्टमेंट में फ्लैट संख्या  एसडी/1003-आर ब्लाॅक एलडीए से आवंटित कराया है। इस फ्लैट की कीमत 28 लाख 20 हजार है। जो तीन बेडरूम का है। इसकी रजिस्ट्री 14.8.2013 को कराई गई। आज इस फ्लैट की कीमत दोगुनी हो चुकी है। इसी तरह देवपुर पारा योजना में अम्बी बिष्ट के बेटे चंद्रशेखर सिंह बिष्ट के नाम मल्टीस्टोरी अपार्टमेंट के प्रथम तल पर फ्लैट एसडब्लयूआई/101/बी-7 एलडीए से आवंटित कराया गया है। यह फ्लैट 19 लाख 85 हजार रूपयों का है। जो 18.4.2016 को आवंटित हुआ है। इसी तरह एलडीए की कई संपत्तियों पर उपसचिव व मुलायम की समधन अम्बी बिष्ट ने कब्जा जमाया है। सिर्फ यही नहीं अम्बी बिष्ट व सूचना आयुक्त अरविंद सिंह बिष्ट के पास अरबों की बेशकीमती जमीनें कई शहरों में है, इसलिए योगी सरकार को तत्काल आय से अधिक संपत्ति मामले में जांच करानी चाहिए।
जांच होगी: वीसी
एलडीए वीसी प्रभु नारायण सिंह ने बताया कि अगर एक से अधिक संपत्तियां आवंटित है तो जांच के बाद संपत्तियां वापस ली जायेंगी।