ट्रंप की अफगान नीति: भारत ने अमेरिका की नई अफगान नीति का स्वागत

  • uploaded on : 2017-08-22 14:06:34
ट्रंप की अफगान नीति: भारत ने अमेरिका की नई अफगान नीति का स्वागत
 

नई दिल्ली अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार देर रात नई अफगान नीति का ऐलान कर दिया। इस नई नीति में जहां पाकिस्तान को अमेरिका से फटकार मिली है  तो वहीं अमेरिका ने अफगानिस्तान में भारत से और पर मदद की मांग की है। भारत की ओर से ट्रंप की नई अफगान नीति का स्वागत किया गया है। 
राष्ट्रपति के संकल्प का स्वागत 
भारत के विदेश मंत्रालय की ओर से नई अफगानी नीति का स्वागत किया गया है। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत, आतंकवादियों को पनाहगाह और सीमा पार से अन्य प्रकार का सहयोग मुहैया कराए जाने के मुद्दों से निपटने के अमेरिकी राष्ट्रपति के संकल्प का स्वागत करता है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कड़े शब्दों में कहा कि पाकिस्तान ने पूर्व में अमेरिकी मदद का भरपूर फायदा उठाया है लेकिन अब उसे आतंकियों को पनाह देने की वजह से बहुत कुछ खोने का तैयार रहना होगा। 
भारत से की मदद की अपील
इसके साथ ही ट्रंप ने भारत से अफगानिस्तान में अमेरिका की मदद करने की भी अपील की। ट्रंप ने कहा कि अमेरिका, भारत के साथ एक रणनीतिक साझेदारी विकसित करेगा। लेकिन भारत को इसके एवज में अमेरिका की अफगानिस्तान में और मदद करनी होगी। उन्होंने कहा कि अमेरिका के साथ व्यापार के जरिए भारत बिलियन डॉलर कमा रहा है और ऐसे में अमेरिका चाहता है कि भारत, अफगानिस्तान में उसका साथी बने। डोनाल्ड ट्रंप ने यह भी कहा कि भारत और पाकिस्तान दोनों ही परमाणु शक्ति से लैस देश हैं जिनके तनावपूर्ण रिश्ते ए