दुनिया का दूसरा सबसे रईस इंसान घर में बर्तन क्यों मांजता है?

  • uploaded on : 2017-08-04 13:09:46
दुनिया का दूसरा सबसे रईस इंसान घर में बर्तन क्यों मांजता है?
 

नई दिल्ली  ऐमजॉन के फाउंडर 53 वर्षीय जेफ बेजोस 27 जुलाई (गुरुवार) को कुछ घंटों के लिए माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स को पीछे छोड़ दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन गए थे। ब्लूमबर्ग इंडेक्स के मुताबिक वह 90 अरब डॉलर यानी करीब 5 लाख 80 हजार करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ अमीरों की सूची में पहले स्थान पर पहुंच गए थे। ऐसा शेयरों में आए उछाल के कारण हुआ था। बेजोस पैसा के मामले में अगर दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स हैं तो आदतों के मामले में आम इंसान जैसे। जानते हैं इस 
बेजोस कम से कम 8 घंटे की नींद लेते हैं, लेकिन बिना अलार्म तय वक्त पर जग जाते हैं। दिन की शुरुआत पत्नी मैकेन्जी बेजोस (उपन्यासकार) संग पौष्टिक नाश्ते से करते हैं। वह सुबह-सुबह मीटिंग नहीं रखते। बेजोस पत्नी और 4 बच्चों के साथ क्वॉलिटी समय बिताते हैं। डिनर के बाद उन्हें बर्तन धोना पसंद है। एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि यह सबसे सेक्सी काम है।
वूट के संस्थापक मैट रूटलेज के साथ मीटिंग के दौरान उन्होंने ब्रेकफास्ट के लिए आलू के साथ ऑक्टोपस मंगाया। बेजोस को फूड ट्रकों का भी शौक है।
बेजोस सामान्य तौर पर बड़ी-बड़ी मीटिंग के लिए नहीं जाने जाते। वह ऐमजॉन के निवेशकों को साल में केवल 6 घंटे का समय देते हैं। बेजोस हमेशा टू पिज्जा रूल को मानते हैं। वह ऐसी कोई मीटिंग नहीं बुलाते जिसमें 2 पिज्जा पूरे ग्रुप के लिए पूरा न हो सके। उन्होंने ऐमजॉन में पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन बैन कर दिया है। इसकी जगह वह कागजों के इस्तेमाल पर जोर देते हैं।