पीएम नरेंद्र मोदी उज्‍बेकिस्‍तान के राष्‍ट्रपति से मिले, संबंधों के विस्‍तार पर हुई चर्चा

  • uploaded on : 2017-06-09 13:33:28
पीएम नरेंद्र मोदी उज्‍बेकिस्‍तान के राष्‍ट्रपति से मिले, संबंधों के विस्‍तार पर हुई चर्चा
 

अस्ताना, आइएएनएस। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी कजाखस्तान की यात्रा के अपने दूसरे और अंतिम दिन शुक्रवार को शंघाई सहयोग संगठन(एससीओ) के शिखर सम्मेलन के अवसर पर उज़्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शौकत मिर्जियोयेव से मुलाकात की। इस दौरान राष्ट्राध्यक्षों के बीच दोनों देशों के संबंधों के विस्‍तार पर लंबी बातचीत हुई।  
भारत और उज्‍बेकिस्तान के बीच सहयोग को बढ़ाने की आवश्यकता पर बल देते हुए मोदी ने कहा, 'भारत और उजबेकिस्तान के ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संबंधों की नींव पड़ चुकी है और दोनों देशों के बीच संबंधों को बढ़ाने के लिए बहुत कुछ है। हम अपने द्विपक्षीय संबंधों को अगले स्तर तक ले जाने पर काम कर रहे हैं, जिसमें राजनीतिक, आर्थिक, व्यापारिक, सैन्य आदान-प्रदान और तकनीकी संबंध शामिल हैं।
दिसंबर 2016 के राष्ट्रपति चुनाव के लिए मोदी ने राष्ट्रपति मिर्जियोयेव को बधाई भी दी थी। राष्ट्रपति के साथ अपनी पिछली बैठक का उल्लेख करते हुए मोदी ने कहा, 'मुझे अभी भी ताशकंद में हुई हमारी मुलाकात याद है, जो बहुत ही उपयोगी थी।'
बता दें कि मोदी ने शुक्रवार को चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ बैठक के साथ अपनी बातचीत शुरू की और उन्हें शंघाई सहयोग संगठन में भारत की सदस्यता का समर्थन करने के लिए धन्यवाद दिया। यहां आने के तुरंत बाद गुरुवार को मोदी ने कजाकिस्तान के राष्ट्रपति नूरसुल्तान नजरबायेव के साथ द्विपक्षीय बैठक की। इस दौरान दोनों नेताओं ने ईरान में चाबहार बंदरगाह के विकास सहित द्विपक्षीय संबंधों के विस्तार पर चर्चा की।