स्विस कोर्ट ने फेसबुक पर पोस्ट लाइक करने के लिए लगाया 4000 डॉलर का जुर्माना

  • uploaded on : 2017-06-01 10:00:40
स्विस कोर्ट ने फेसबुक पर पोस्ट लाइक करने के लिए लगाया 4000 डॉलर का जुर्माना
 

स्विट्जरलैंड फेसबुक पर कुछ लाइक या पोस्ट करने के अपने खतरे भी हो सकते हैं। स्विट्जरलैंड की एक कोर्ट का ताजा फैसला तो कुछ ऐसा ही संकेत दे रहा है। अपनी तरह के पहले फैसले में स्विस अदालत ने फेसबुक कॉमेंट पर लाइक बटन दबाने के लिए एक शख्स पर 4000 डॉलर (करीब 2 लाख 58 हजार रुपये) का जुर्माना लगाया है। 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पशु अधिकार ग्रुप चलाने वाले एर्विन केसलर के फेसबुक कॉमेंट्स को लाइक करने को नस्लभेदी और अपमानजनक समझा गया। हालांकि कोर्ट डॉक्युमेंट में प्रतिवादी का नाम दर्ज नहीं किया गया है। जज ने फैसला सुनाते हुए कहा कि प्रतिवादी ने ऐसे फेसबुक कॉमेंट्स को लाइक किया जो आपत्तिजनक थे।
स्विस मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह मामला 2015 में फेसबुक पर शुरू हुए एक डिबेट से जुड़ा हुआ है। इसमें इस बात पर बहस हुई थी कि ऐनिमल राइट्स ग्रुप्स को 'वीगन स्ट्रीट फेस्टिवल' में शामिल होनी की अनुमति मिलनी चाहिए कि नहीं। एर्विन ने इस बहस में शामिल होने वाले कई लोगों के खिलाफ केस कर दिया था। 
कोर्ट ने एर्विन के खिलाफ कॉमेंट करने वाले कई लोगों को उसकी मानहानि का दोषी पाया। पर सोमवार को जब एर्विन के ऊपर फैसला आया तो ऐसा पहली बार हुआ जब किसी दूसरे द्वारा किए गए कॉमेंट को लाइक करने के लिए दोषी माना गया। एर्विन को स्विटजरलैंड के ऐंटी रेसिजम लॉ के तहत दोषी पाया गया।