उत्तर कोरिया ने कहा, अमेरिकी एयरक्राफ्ट कैरियर को डुबोने को हैं तैयार

  • uploaded on : 2017-04-23 19:09:35
 उत्तर कोरिया ने कहा, अमेरिकी एयरक्राफ्ट कैरियर को डुबोने को हैं तैयार
 

 उत्तर कोरिया उत्तर कोरिया ने रविवार को कहा है कि वह अपनी सैन्य ताकत का प्रदर्शन करने के लिए अमेरिकी एयरक्राफ्ट कैरियर को समुंदर में डुबो देने के लिए तैयार है। यह बयान ऐसे समय में आया है जब जापान के दो जहाज पश्चिमी प्रशांत महासागर में अमेरिका के एयरक्राफ्ट कैरियर के साथ संयुक्त अभ्यास कर रहे हैं।

उत्तर कोरिया के सरकारी अखबार ने बताया, 'हमारी सेना एक सिंगल स्ट्राइक में ही यूएस एयरक्राफ्ट को डुबो देने में सक्षम है। परमाणु शक्ति से लैस इस एयरक्राफ्ट को डुबा देना ही हमारी सैन्य ताकत का शानदार उदाहरण होगा।' उत्तर कोरिया मंगलवार को कोरियाई पीपल्स आर्मी का 85वां स्थापना दिवस मनाएगा। कोरिया ने पिछली कई वर्षगांठों का जश्न हथियार परीक्षण करके मनाया है। इस बार भी ऐसी संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है।
अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने अपने एयरक्राफ्ट कैरियर यूएसएस कार्ल विन्सन को कोरियाई सीमा कै पास समुद्र में तैनात करने का निर्देश दिया है। उन्होंने यह कदम, उत्तर कोरिया की मिसाइल टेस्ट करने के साथ ही यूएस और उसके सहयोगियों पर हमले की धमकी के बाद बढ़ते तनाव के मद्देनजर उठाया है। यूएस ने अभी यह स्पष्ट नहीं किया है कि कैरियर कहां तैनात है।
ट्रंप के सामने सबसे बड़ी चुनौती उत्तर कोरिया के बढ़ते परमाणु और मिसाइल खतरे से निपटना है। परमाणु क्षमता से लैस दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ता ही जा रहा है। उत्तर कोरिया, अपने परमाणु कार्यक्रम को आत्मरक्षा के लिए उठाया गया कदम करार देता रहा है। उसने किसी भी प्रकार के हमले की स्थिति में अमेरिका और उसके सहयोगी देशों जापान और दक्षिण कोरिया को परमाणु हमले की धमकी दे रखी है।